क्रेडिट हिंदी अर्थ क्या होता है?

CREDIT MEANING IN HINDI ( credit क्या है?) Credit का मतलब पैसे उधार लेने या सामान या सेवाओं को क्रय करने की क्षमता है जिसका आप बाद में भुगतान करेंगे। उधारदाताओं, व्यापारियों और सेवा प्रदाताओं द्वारा आपको अपने विश्वास के आधार पर ऋण प्रदान किया जाता है।

डेबिट और क्रेडिट का मतलब क्या होता है?

एक नाम (डेबिट) लेन-देन एक परिसंपत्ति (ऐसेट) या किसी खर्च के लेन-देन, कोइ जमा (क्रेडिट) एक ऐसे लेन-देन की ओर संकेत करता है जो देयता या लाभ का कारण होगा। एक डेबिट लेन-देन का किसी जमा शेष राशि को कम करने अथवा किसी डेबिट शेष राशि को बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

क्रेडिट बैलेंस का मतलब क्या होता है?

क्रेडिट बैलेंस क्या है (What is Credit Balance): – यदि किसी खाते का क्रेडिट पक्ष डेबिट पक्ष से अधिक है, तो खाते को “क्रेडिट शेष” कहा जाता है, इस तरह के अंतर के लिए जो दोनों पक्षों के योग को बराबर बनाने के लिए खाते के डेबिट पक्ष पर रखा जाता है।

डेबिट अकाउंट क्या होता है?

डेबिट कार्ड आपके सेविंग्स या करंट बैंक अकाउंट से लिंक्ड कार्ड है. जब आप बैंक अकाउंट खोलते हैं, तो बैंक एक कार्ड जारी करता है, जिसे आप एटीएम और पीओएस टर्मिनल पर पैसे निकालने या अपने खर्चों का भुगतान करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. राशि को ऑटोमैटिक और तुरंत आपको डेबिट कार्ड से जमा या काट लिया जाता है.

डेबिट और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर है?

हालांकि क्रेडिट कार्ड आपको एक निश्चित सीमा तक कार्ड जारीकर्ता से पैसे उधार लेने की अनुमति देते हैं, लेकिन डेबिट कार्ड आपको आपके बैंक अकाउंट में पहले से जमा किए गए फंड को ड्रॉ करके कैशलेस ट्रांज़ैक्शन करने की अनुमति देते हैं.

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

Leave a Comment